रेलवे ने बंद की फ्री में मिलने वाली ये सुविधा, लगेगा चार्ज
/

रेलवे ने यात्रियों को दिया तगड़ा झटका, अब फ्री में नहीं मिलेगी ये सुविधा, चुकाने पड़ेंगे पैसे

कोरोना वायरस के इस दौर में लॉकडाउन के कारण सारी बसों और रेलवे का सफर बंद करवा दिया गया था. सरकार के इस बड़े फैसले की वजह से यात्रियों को काफी परेशानी भी झेलनी पड़ी थी. एक नई खबर सामने यह आ रही है कि जल्द ही ट्रेनों का सफर शुरू हो जाएगा. बता दें कि यात्रियों को झटका देने वाली एक नई खबर सामने आई है. जी हां, एसी कोच में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए यह एक बहुत ही अहम और बड़ी खबर है. खबर के मुताबिक अब आपको एसी डिब्बे में सामान से संबंधित कोई भी सुविधा नहीं दी जाएगी. यदि आप ट्रेन के एसी डिब्बे में सफर करते हैं तो आपको बेडशीट, कंबल और तकिया ये सारी चीजें साथ में लाना आवश्यक होगा.

सामान का पेमेंट खुद ही करना होगा

बता दें कि पहले रेलवे ने एसी कोच में यात्रियों को कई सुविधाएं प्रदान की थी. इसके मुताबिक प्रत्येक सफर करने वाले व्यक्ति को एक चादर, तकिया और एक कंबल दिया जाता था, लेकिन अभी कोरोना वायरस जैसी बीमारी के कारण यह सुविधा बंद कर दी गई है. सारा सामान आपको अपने साथ ही लाना पड़ेगा.

बता दें कि इन सब चीजों की बिक्री रेलवे प्लेटफार्म पर भी की जाएगी. इस सुविधा से यात्रियों को बहुत ही लाभ होगा. यात्री वहां से सामान ले सकते हैं. यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने प्लेटफार्म पर काउंटर लगवा दिए हैं. वहां पर यात्रियों को चादर, मास्क सैनिटाइजर और इसके अलावा जो भी सुविधा की चीजें हैं, सब वहां पर उपलब्ध कराई जाएंगी. सभी सामानों का मूल्य सामान खरीदने वाले यात्री को स्वयं ही चुकाना होगा.


रेलवे पी आर ओ ने दी खास जानकारी

कोरोना महामारी के चलते रेलवे के पीआरओ एसके श्रीवास्तव ने एक खास जानकारी देते हुए यह बताया कि,

”पहले की तरह ट्रेन यात्रियों को अब कोई भी सामान नहीं दिया जाएगा. सभी यात्रियों को अपने आवश्यकता सामान साथ में लाना होगा. अगर वह साथ में नहीं लाते हैं तो यहां रेलवे प्लेटफार्म पर सारी सुविधा उपलब्ध कराई गई है. सभी यात्री यहां से जरूरत का सामान खरीद सकते हैं, जिसका खर्चा उन्हें स्वयं ही देना पड़ेगा.”

प्रत्येक सामान का क्या होगा दाम

रेलवे प्लेटफार्म के मुताबिक 1 बेडशीट, 1 मास्क और 1 सेनिटाइजर आपको ₹50 में दिया जाएगा.

इसके अलावा यदि आप एक बेडशीट एक मास्क और एक सैनिटाइजर के साथ तकिया भी लेते हैं तो आपको ₹100 देने होंगे.

इन सभी सामान के साथ अगर आप कंबल भी लेते हैं तो ₹150 का खर्चा देना पड़ेगा.

इसी तरह से आप जो भी सामान लेते हैं उसके दाम की लिस्ट आपको वहीं पर मिल जाएगी जिससे सामान खरीदने में सुविधा होगी.


इसके अलावा रेलवे ने और भी कई नियम लागू किए हैं. हर यात्री को यात्रा के समय मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है. यदि कोई यात्री अपना सामान भूल जाता है तो उसके लिए खास सुविधा भी उपलब्ध करवा दी गई है. फिर भी जो यात्री इस नियम का पालन नहीं करता है तो उस पर कड़ी कार्यवाही भी की जा सकती है.

 

 

 

 

 

ये भी पढ़े:

कंगना रनौत की दहाड़, “आ रही हूँ, मुंबई किसी के बाप का नहीं |

अब ‘बैटमैन’ को भी हुआ कोरोना, रॉबर्ट पैटिंसन में पाया गया संक्रमण, रोकी गई शूटिंग |

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन अब दिखेगा बिल्कुल एयरपोर्ट जैसा, देखें तस्वीरें |

रिया चक्रवर्ती की व्हाट्सअप चैट वायरल वो एक दिन में चार बार स्मोक करता है |

NCB ने लिया रिया के घर की तलाशी, जाने क्या मिला और कौन हुआ गिरफ्तार |