चीन से युद्ध को तैयार है भारत, SU-30MKI व मिग-29 लेने रुस पहुंचे भारतीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह

चीन से युद्ध को तैयार है भारत, SU-30MKI व मिग-29 लेने रुस पहुंचे भारतीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह

भारत और चीन के बीच सीमा विवाद को लेकर भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह तीन दिवसीय रूस दौरे पर हैं। ये भारत के लिये बहुत अहम दौरा है। रक्षा मंत्री मास्को में रूसी नेताओं से मुलाकात करेंगे। इस दौरे में रक्षा मंत्री रक्षा उपकरण सप्लाई के लिये जल्द से जल्द प्राप्त करने का अनुरोध करेंगे, जिससे चीन को करारा जवाब दिया जा सके। इस समय कोरोना को देखते हुए कुछ उपकरण की सप्लाई समय से नही हो पा रहा है।

सप्लाई पर जोर दिए जाने के लिए किया ये दौरा

राजनाथ सिंह वहां कोरोना के वजह से सप्लाई समय पर नही हो पाने के लिये हवाई यात्रा के द्वारा जल्द से जल्द सप्लाई करने की बात करेंगे। इस दौरे में रूस से लड़ाकू विमान एवं उनके पुर्जे की तत्काल रूप से हवाई यात्रा के द्वारा आपूर्ति की मांग करेंगे। जिसमे SU-30MKI व मिग – 29 लड़ाकू विमान शामिल हैं।

सूत्रों की माने तो भारत चाहता है कि रूस समुद्र के रास्ते सप्लाई न देकर हवाई यात्रा के रास्ते से सप्लाई शुरू कर दे, जिससे उपकरण जल्द से जल्द मिल सकें और भारतीय सेना चीन को जवाब दे सके।

एम-400 पर भी बातचीत-

कोरोना को देखते हुई महीनों से फंसे हुए हैं जो कि रूस समुद्री मार्ग से भेजता है। रक्षा मंत्री व रूसी नेताओं के मुलाकात के समय एस-400 की मांग तेजी से करने को करेंगे, जिससे चीन से युद्ध के दौरान काफी मजबूती मिले। कुछ कंपनी के भुगतान में देरी की वजह से डिलीवरी की समय आगे बढ़ गया है, जिसको लेकर रक्षा मंत्री बात करेंगे।

चीन के रवैया को देखते हुई भारत अपनी सेना के लिये जल्द से जल्द हाइटेक उपकरण लेना चाह रहा है, जिससे दुश्मनो को वक़्त वक़्त पर जवाब दिया जा सके। भारतीय रक्षामंत्री का ये दौरा भारत के लिये बहुत महत्वपूर्ण है।

मास्को में आयोजित विक्टरी-डे परेड में होंगे शामिल-

भारत के रक्षा मंत्री रूस के मास्को में आयोजित होने वाले विक्ट्री-डे परेड में शामिल होंगे। भारत की थल सेना, नौसेना और वायु सेना इस परेड में हिस्सा लेंगे, ये भारत के लिये काफी खास और अहम होगा।

 

 

 

 

HindNow Trending : चीन से सस्ते सामान जल्द बना लेगा उत्तर प्रदेश | बिग-बॉस के सेट पर मजबूरी में 
सुशांत को अपने शो में बुलाये थे सलमान खान | सुशांत सिंह राजपूत ने पहले ही कह दी
थी एक्ट्रेस लॉरेन गॉटलिब से ये बात | बाबा रामदेव की पतंजली ने बना ली कोरोना की दवा | महेश भट्ट ने फिर 
कर दी शर्मनाक हरकत | मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के खिलाफ एकजुट हुए अखिलेश और मायावती