फैक्ट्रियों के छत पर क्यों बनी होती है गोल घुमने वाली गुम्बद
//

फैक्ट्रियों के छत पर क्यों बनी होती है गोल घुमने वाली गुम्बद, जाने

बड़ी-बड़ी फैक्ट्रियों में ज्यादातर आपने देखा होगा कि फैक्ट्रियों की छत पर गोल गोल घूमने वाली एक वस्तु लगी होती है. यह कौन सी वस्तु होती है ?? ये बात आप शायद ही आपको जानते हों. तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं फैक्ट्री की छत पर लगी ऐसी वस्तु के बारे में.

गर्म हवाओं के निकास के लिए लगाए जाते हैं विंड वेंटीलेटर

दरअसल बड़ी-बड़ी फैक्ट्रियों में छतों के ऊपर विंड वेंटीलेटर लगा दिया जाता है, ये ऐसी फैक्ट्री और कारखानों में लगाया जाता है, जहां पर जहरीली घुटन वाली गर्म गैसों का बहाव होता है. इन गर्म हवाओं को बाहर निकालना बहुत जरूरी होता है, अगर यह हवाएं फैक्ट्री से बाहर ना निकाली जाएं, तो वहां पर काम कर रहे लोगों को भारी नुकसान पहुंच सकता है, और उनका स्वास्थ्य भी बिगड़ सकता है. इन सब चीजों से बचाव के लिए सभी अपनी-अपनी फैक्ट्रियों में इस तरह के वेंटिलेटर पहले से ही लगवा लेते हैं.

इसके अलावा कारखाने और फैक्टरी के अंदर का तापमान भी काफी अधिक हो जाता है. तापमान अधिक हो जाने के कारण फैक्ट्री के अंदर बदबू भी उत्पन्न हो सकती है. यह बदबू की सभी कर्मचारियों की सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है. इन्हीं बदबू और जहरीली हवाओं के निकास के लिए वेंटीलेटर के इंतजाम कर लिए जाते हैं.

विंड वेंटीलेटर से फैक्ट्रियों का तापमान भी सामान्य रहता है

फैक्ट्रियों के अंदर जहरीली हवाओं के निकास के लिए छत के ऊपर यह गोल गोल घूमने वाला वेंटीलेटर लगा दिया जाता है. इसी वेंटीलेटर के माध्यम से सारी तंग हवाएं बाहर निकल जाती हैं. तंग हवाओं के बाहर निकल जाने के बाद फैक्ट्री में लगी खिड़कियों से ठंडी ताजी हवा प्रवेश करती है, जिससे फैक्ट्री और कारखाने का तापमान सामान्य हो जाता है.

कारखानों और फैक्ट्रियों का तापमान सामान्य हो जाने से कर्मचारियों की सेहत पर भी कोई प्रभाव नहीं पड़ता है और उनका स्वास्थ्य भी नहीं बिगड़ता. यही कारण है कि सभी बड़ी-बड़ी फैक्ट्रियों में इस तरह के वेंटिलेटर लगाए जाते हैं.

 

 

 

 

 

ये भी पढ़े:

दीपिका पादुकोण पर मनोज तिवारी का तंज,ड्रग्स लेने के बाद देश विरोधियों के साथ खड़ीं होती हैं |

अनुराग कश्यप की बेटी है काफी बोल्ड, बॉलीवुड एक्ट्रेस को देती है मात |

सुशांत केस: एनसीबी की कार्रवाई से रवीना टंडन हुईं खुश,कहा सफाई का सही समय है |

सोनू सूद की पत्नी सोनाली हैं बेहद खूबसूरत, लाइमलाइट से रहती हैं दूर |

शाहरुख खान की बेटी अंजलि हो गई है इतनी बड़ी, पहचान नहीं पाएंगे |