ये 5 जीव अगर आपके घर दिखाईं दें तो समझ लीजिए बनेंगे करोड़पति
/

अगर घर में अपने आप आने लगें ये 5 जीव तो समझ लीजिये आप बनने वाले हैं करोड़पति

हिन्दू धर्म में हर जीव में ईश्वर का वास माना गया है। चूहे से लेकर हाथी तक को हम भगवान का रूप मानते हैं। शास्त्रों में बताया गया है कि किस जीव के घर में आना शुभ माना जाता है...

नई दिल्ली- हिन्दू धर्म में हर जीव में ईश्वर का वास माना गया है। चूहे से लेकर हाथी तक को हम भगवान का रूप मानते हैं। शास्त्रों में बताया गया है कि किस जीव के घर में आना शुभ माना जाता है किस जीव के आने को अशुभ। आइए हम आपको आज उन पांच चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें शास्त्रों के अनुसार घर में आना बहुत शुभ माना जाता है।

कछुआ

भगवान विष्णु के कच्छप अवतार से इसका संबंध है, भगवान विष्णु की पत्नी लक्ष्मी जी हैं इस कारण घर में इसका प्रवेश लक्ष्मी आगमन का संकेत माना जाता है। वास्तु शास्त्र में जलीय जीव जैसे कछुआ और मछली का विशेष स्थान है। ये भी मान्यता है कि जहां कछुआ आता है, उस घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। इसलिए कछुआ का घर में आना शुभ माना जाता है।

तोता

तोता कामदेव का वाहन है। इसका संबंध धन के देवता कुबेर से भी माना जाता है। इसलिए तोता का घर में आना शुभ माना जाता है। बुध ग्रह वैभव का प्रतीक है। ज्योतिष शास्त्र में इसका संबंध बुध ग्रह से माना गया है। तोता के घर में आने से धन लाभ होता है वहीं मान्यता है कि इसके आने से अटका हुआ धन भी प्राप्त होता है।

मेंढक

मान्यता है कि मेंढक के घर में आने से सुख और सौभाग्य की प्राप्ति होती है। मेंढक शुभता का प्रतीक माना जाता है। चीन में इसे समृद्धि और धन के प्रतीक चिह्न के रूप में मान्यता प्राप्त है। वास्तु शास्त्र में भी मेंढक धनदायक माना गया है।

काली चींटी

काली चीटियों का संबंध शनि से माना गया है, जो न्याय के देवता हैं। शास्त्रों में कहा गया है कि शनि देव जिस पर प्रसन्न होते हैं उसका कल्याण कर देते हैं और जिस पर अपनी नजरें टेढ़ी कर देते हैं उसका विनाश हो जाता है। जिस घर में चीटियां समूहबद्ध में आती है, उस घर में सुख व ऐशवर्य की प्राप्ति होती है। वहीं अगर अंडा मुंह में लेकर आ रही हैं तो यह भी शुभ माना जाता है।

दोमुंहा सांप

दोमुंहा सांप लक्ष्मी का वाहक माना गया है। इसलिए आपके घर दोमुंहा सांप आया है तो इसका मतलब है कि मां लक्ष्मी का आपके घर आगमन हो चुका है। दोमुंहा सांप के दर्शन बहुत दुर्लभ माने जाते हैं, लेकिन अगर घर में आ जाए तो यह बहुत शुभ होता है। पहले जमाने में जब दोमुंहा सांप घर में आ जाता था तब लावा, धान और दूध सांप को देते था ताकि वह घर में ही रहे।

यह सांप किसी को भी नहीं काटता। जिस घर में भी यह सांप आ जाता है, वहां धन संपदा की कभी कमी नहीं रहती। व्यापार में दिन प्रतिदिन तरक्की भी होती रहती है।

 

 

 

ये भी पढ़े:

सुरेश रैना की जगह CSK में शामिल होगा टी-20 का ये नंबर 1 बल्लेबाज |

रिया चक्रवर्ती के फोन से मिले बड़े सबूत, बॉलीवुड के बड़े सितारों का जेल जाना तय |

आदिपुरुष में प्रभाष की सीता के लिए फाइनल हुआ इस एक्ट्रेस का नाम |

हिंदी जोक्स : पत्नी ने अचानक मारी जोर की लात तो पति ने पूछा- क्यों मारा |

JIO और AIRTEL की प्रतिस्पर्धा में उपभोक्ताओं को फायदा, जाने किसका प्लान है सस्ता |