यूपी के इन शहरों में बनेगा 3 मंजिला कॉमर्शियल मेट्रो स्टेशन
/

खुशखबरी : यूपी के इन शहरों में बनेगा 3 मंजिला कॉमर्शियल मेट्रो स्टेशन, ये होंगे प्रस्तावित रूट

यूपी के नोएडा में तीन मंजिला कामर्शियल कांप्लेक्स के साथ मेट्रो स्टेशन का निर्माण होगा। नोएडा मेट्रो रेल निगम ने अपने 3 नए प्रस्तावित रूट पर मेट्रो स्टेशनों के डिजाइन में बदलाव किया है।

यूपी के नोएडा में तीन मंजिला कामर्शियल कांप्लेक्स के साथ मेट्रो स्टेशन का निर्माण होगा। नोएडा मेट्रो रेल निगम ने अपने 3 नए प्रस्तावित रूट पर मेट्रो स्टेशनों के डिजाइन में बदलाव किया है। स्टेशन की लंबाई और चौड़ाई में कोई बदलाव नहीं किया जायेगा। बता दे डिजाइन में बदलाव करते हुए ऊंचाई को दो मंजिल तक बढ़ाने पर फैसला हुआ है। इसी के साथ नोएडा देश का पहला शहर होगा, जहां चार मंजिला मेट्रो स्टेशन होंगे। एक मंजिल पर कामर्शियल प्रयोग वाले एलिवेटेड मेट्रो स्टेशन का निर्माण एनएमआरसी और दिल्ली मेट्रो रेल काॅरपोरेशन (डीएमआरसी) दिल्ली-एनसीआर में कर रहे हैं।

 

जानकारी के अनुसार इस समय NMRC की एक्वा लाइन घाटे में चल रही है और इसका विस्तार भी किया जाना है। इस के साथ ही सेक्टर-51 मेट्रो स्टेशन से ग्रेटर नोएडा एक्सटेंशन की ओर 9 मेट्रो स्टेशन को तैयार करना है और प्रथम चरण पांच स्टेशन प्रस्तावित है। राजस्व की काफी जरुरत है लेकिन स्टेशन पर बहुत अधिक कामर्शियल गतिविधियां नहीं हो सकती है, क्योंकि कामर्शियल स्पेस की अत्यधिक कमी है। ऐसे में मेट्रो स्टेशन के ऊपर दो मंजिल कामर्शियल स्पेस बनाकर उसे बेचकर NMRC राजस्व बढ़ाएगा।

ये मेट्रो रूट प्रस्तावित

आपको बता दे कि सेक्टर-142 से बॉटेनिकल गार्डन मेट्रो रूट 11 किलोमीटर 06 ,सेक्टर-51 से नॉलेज पार्क-5, 15 किलोमीटर 09 ,ग्रेटर नोएडा मेट्रो डिपो से बोडाकी 03 किलोमीटर 02 मेट्रो रूट प्रस्तावित हुए है।

ये गतिविधि होंगी –

सॉफ्ट ड्रिंक कॉर्नर ,काॅफी हाउस ,जनरल स्टोर ,गिफ्ट कॉर्नर ,प्रदर्शनी के लिए जगह ,फूड कोर्ट ,ऑफिस स्पेस ये गतिविधिया वहां आयोजित हो सकेंगी।

 

पार्किंग स्पेस के साथ बढ़ेंगे सुरक्षाकर्मी –

काॅमर्शियल स्पेस अधिक होने से व्यापारी की संख्या में काफी इजाफा होगा, साथ ही खरीदारों की संख्या भी बढ़ेगी। इसी को देखते हुए अधिक पार्किंग की जरूरत होगी। इससे रोजगार की संभावनाएं भी बढ़ सकेंगी और सुरक्षा व्यवस्था के लिए मेट्रो स्टेशन पर सुरक्षाकर्मियों की संख्या भी बढ़ेगी।

नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन की प्रबंध निदेशक रितु माहेश्वरी का कहना है कि कॉमर्शियल स्पेस बढ़ाया जा रहा है, इसलिए मेट्रो स्टेशन के मंजिल भी बढ़ाए जाएंगे। इसे मंजूरी प्रदान कर दी गई है। नये रूट पर योजना लागू होगी।

खबरों के अनुसार यहाँ पिछले 5 महीने से अधिक समय से नोएडा-ग्रेटर नोएडा के बीच चलने वाली एक्वा लाइन मेट्रो बंद हैं, लेकिन उम्मीद कि आने वाली 1 सितंबर से कुछ शर्तों के साथ दोबारा संचालन शुरू हो सकता है।

 

 

 

ये भी पढ़े:

दाऊद इब्राहिम की नई पाकिस्तानी गर्लफ्रेंड, ‘बिल्ली’ के नाम से है पाकिस्तान में मशहूर |

ड्रग्स मामले में कंगना रनौत का खुलासा, जब मै नाबालिग थी तो मेरे ड्रिंक्स में ड्रग्स दिया जाता था |

20 साल बाद खुला राज, दीपक तिजोरी को पत्नी ने कर दिया था घर से बेदखल |

भारती सिंह से लेकर मनीष पॉल तक एक शो होस्ट करने के लिए लेते हैं इतनी मोटी फ़ीस |

ब्लैक पैंथर का किरदार निभाने वाले ”चैडविक बॉसमैन” का निधन |