Rcb Removed Faf Duplessis Before Ipl 2024 And Handed Over The Captaincy Of The Team To This Player.

IPL 2024: इंडियन प्रीमियर लीग 2024 (IPL 2024) को लेकर सभी फ्रेंचाइजियों की तैयारियां जोरों शोरों से जारी है। पिछले साल 19 दिसंबर को दुबई में मिनी ऑक्शन भी संपन्न हो चुका है, जिसमें सभी फ्रेंचाइजियों ने आवश्यकतानुसार खिलाड़ियों को ख़रीदा। हालांकि, इस बार सभी टीमों की कप्तानी में बड़ा फेर बदल देखने को मिल रहा है।

गुजरात टाइटंस, मुंबई इंडियंस, कोलकाता नाइट राइडर्स और दिल्ली कैपिटल्स जैसी फ्रेंचाइजियों ने आईपीएल 2024 से पहले अपने कप्तान बदल लिए हैं। इसी क्रम में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) भी अपने कप्तान को बदलने पर विचार कर रहा है। फाफ डु प्लेसी (Faf du Plessis) के स्थान पर एक अन्य खिलाड़ी को आगामी सीजन में RCB की कमान सौंपी जा सकती है। आइये आपको पूरे मामले की जानकारी देते हैं।

फाफ डु प्लेसी नहीं रहेंगे RCB के कप्तान

Faf Du Plessis
Faf Du Plessis

आईपीएल 2021 के बाद विराट कोहली ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की कप्तानी छोड़ने का फैसला किया था। इसके बाद आरसीबी ने आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्शन में फाफ डु प्लेसिस (Faf du Plessis) को 7 करोड़ रूपए में अपने खेमे में शामिल कर लिया। उम्मीद थी की फाफ आरसीबी का ख़िताब जीतना का सूखा खत्म करवाएंगे, लेकिन वो इसमें नाकाम साबित हुए हैं।

आईपीएल 2022 में फाफ आरसीबी को प्लेऑफ तक ले जाना में सफल रहे, लेकिन आईपीएल 2023 में टीम का प्रदर्शन बेहद खराब रहा। उन्हें 14 में से केवल 7 मैचों में जीत मिली, जबकि 7 में हार का सामने करना पड़ा। ऐसे में फ्रेंचाइजी IPL 2024 में ग्लेन मैक्सवेल को कप्तानी का मौका दे सकती है। मैक्सवेल ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं, जो गेंदबाज और बल्लेबाज दोनों की भावनाओं को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं।

यह भी पढ़ें : रोहित की समझदारी, यशस्वी की तूफानी पारी, पहले ही दिन बैजबॉल का निकला तेल, हार की कगार पर इंग्लैंड

बतौर बल्लेबाज टीम से जुड़े रहेंगे फाफ डु प्लेसी

Faf Du Plessis
Faf Du Plessis

भले ही कप्तान जे रूप में फाफ डु प्लेसिस का आईपीएल 2023 में प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा, लेकिन बल्लेबाज के रूप में उनका प्रदर्शन शानदार रहा। प्रोटियाज खिलाड़ी ने 14 मुकाबलों में 56.15 की औसत और 153.68 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए 730 रन बनाए। वे टूर्नामेंट के दूसरे हाइएस्ट रन स्कोरर रहे। इस दौरान फाफ के बल्ले से 36 छक्के और 60 चौके निकले।

लिहाजा, आईपीएल (IPL 2024) में आरसीबी चाहेगी कि कप्तानी के दबाव में फाफ डु प्लेसिस की बल्लेबाजी प्रभावित ना हो। ऐसे में ग्लेन मैक्सवेल को कप्तान बनाने के लिए उनके पास एक और कारण है।

यह भी पढ़ें : अजीत अगरकर ने ढूंढ निकाला हार्दिक से भी खतरनाक ऑलराउंडर, रणजी में बल्ले और गेंद से विरोधियों पर बरपा रहा है कहर

"